लोकप्रिय पोस्ट

शुक्रवार, 12 फ़रवरी 2016

नापी जाएगी लोकल रैसिपी की न्यूट्रीशन वेल्यू

 - प्रत्येक जिले की सर्वश्रेष्ठ रैसिपी को मिलेगा पुरस्कार
-  मप्र में पोषण की नई कवायद
- आंगनबाड़ियों में पौष्टिक आहार देने का नया फार्मूला


डॉ. अनिल सिरवैयां, भोपाल
9424455625
sirvaiyya@gmail.com
Key word : Madhya pradesh recipe, WCD, ICDS, Aanganbadi, Bhopal, Child Development, Malnutrition, Nutrition

खान-पान के मामले में विविधताओं से भरे मध्यप्रदेश में पहली बार स्थानीय व्यंजनों (लोकल रैसिपी) की न्यूट्रीशन वैल्यू नापी जाने की कवायद शुरू हो रही है। प्रत्येक जिले के एक सर्वश्रेष्ठ व्यंजन को अवार्ड देकर इसकी प्रसिद्धि का विस्तार किया जाएगा। अवार्ड के लिए व्यंजनों का चयन पोषण गुणवत्ता और उपयोग आदि के आधार पर किया जाएगा। प्रत्येक जिले के चयनित व्यंजनों की एक पुस्तक तैयार की जाएगी। 


यह कवायद राज्य के महिला एवं बाल विकास विभाग ने शुरू की है। व्यंजनों के साथ-साथ विभाग प्रदेशभर से स्थानीय भोजन, आदतें और खान-पान से जुड़े व्यवहार की जानकारी भी एकत्रित कर रहा है। यह कवायद एकीकृत बाल विकास सेवा के तहत आंगनबाड़ियों में बच्चों को दिए जाने वाले खाद्य सामग्रियों में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने और बेहतर पोषण आहार उपलब्ध को लेकर भी है। एकीकृत बाल विकास सेवा की आयुक्त पुष्पलता सिंह ने हाल ही में सभी जिलों के अधिकारियों से स्थानीय व्यंजनों एवं व्यवहारों से जुड़ी जानकारी मांगी है। प्रदेश की सभी परियोजनाओं से इस तरह की जानकारी एकत्रित की जा रही है। 
शासन की मंशा
मध्यप्रदेश खान-पान एवं संबंधी व्यवहारों में विविधता वाला राज्य है। यहां उगने वाले अनाज, फल, सब्जियों में भी विविधता पाई जाती है। प्राय: हर परिवार में खाने-पीने संबंधी अलग-अलग व्यवहार, आदतें एवं रैसिपी भी होती हैं। यदि इनमें थोड़ा बहुत परिवर्तन किया जाए तो भोजन को पोषक एवं स्वास्थ्य वर्धक बनाया जा सकता है। इससे बेहतर पोषण के लिए विभिन्न खाद्य समूहों का नियमित उपयोग को बढ़ावा मिलेगा। 
ये होगा
- सभी परियोजनाओं से 25 फरवरी तक यह जानकारी मांगी गई है।
- रैसिपी का राज्य स्तर पर परीक्षण कर इनकी न्यूट्रीशन वैल्यू को मापा जाएगा।
- प्रत्येक जिले की सर्वश्रेष्ठ एक रेसिपी को एक हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।
- चयनित रेसिपी से एक पुस्तिका का प्रकाशन किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें